Published On: Sun, Jun 9th, 2019

इमरान ने मोदी से फिर की बातचीत की गुहार

पीएम मोदी को इमरान का खत : लिखा-सभी विवादों को वार्ता से सुलझाने की इच्छा

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। सीमापार आतंक पर लगाम कसे जाने से पहले पाकिस्तानी के साथ बातचीत नहीं करने और अंतररासट्रीय मंच पर उसे अलग-थलग किये जाने भारतीय नीति काम आ रही है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार शाम पीएम मोदी को पत्र लिखकर कशमीर समेत सभी मुद्दों का हल निकालने को वार्ता शुरू करने की गुहार लगाई। इससे पहले पाकिस्तानी दिदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी दिदेश मंत्री एस. जयशंकर को बधाई देने के बहाने लिखे पत्र में ‘सभी अहम मुद्दों’ पर बर्ता शुरू करने की अपील की।

Pakistani Prime Minister Imran Khan (L) with Prime Minister Narendra Modi (R) Photo: File-India 24x7 News

Pakistani Prime Minister Imran Khan (L) with Prime Minister Narendra Modi (R) Photo: File-India 24×7 News

इमरान का पत्र भारत की तरफ से विषकेक में होने जा रहे शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में उनकी और पीएम मोदी की मुलाकात की संभावनाए पूरी तरह खारिज करने के अगले दिन आया। पाकिस्तानी चैनल जियो टीबी के मुताबिक, इमरान ने मोदी को दूसरे कार्यकाल की बधाई भी दी। इमरान ने लिखा है, इशलामाबाद नई दिल्ली के साथ कशमीर मुद्दे समेत सभी समस्याओं पर बार्ता करना चाहता है। दोनों देशों के बीच बार्ता ही उनके बाशिदों को गरीबी से बाहर निकालने का एकमात्र हल है और क्षेत्रिय विकास के लिए भी दोनों का साथ काम करना अहम होगा। नई दिल्ली में सूत्रो ने भी पाकिस्तानी पीएम की तरफ से पीएम मोदी को चुनाबी जीत की बधाई के लिए पत्र की बात मानी है, लकिन स्पष्ट नहीं किया है कि यह पत्र कब मिला है। दो सप्ताह में दूसरी बार है जब इमरान ने अपने लोगों की भलाई के लिए भारत के साथ दमलकर काम करने की इच्छा जताई है।

इमरान से पहले पाकिस्तानी विदेश मंत्रि शाह महमूद कुरैशी ने भी भारतीय समकक्ष एस. जयशंकर को बधाई का पत्र लिखा था। मीडिया में शुक्रवार को आई एक रिपोर्ट के मुताविक, पत्र में कुरैशी ने भी छेत्रिय शांति के लिए भारत को ‘सभो अहम मुद्दों’ पर पाकिस्तानी के साथ बार्ता शुरू करने का आग्रह किया था।

× How can I help you?